पुस्तकथा

लॉग इन करें
मेन्यू

अल्बर्टा और कनाडाई गोल्फ हॉल ऑफ फेमर रॉबर्ट वायली के साथ प्रश्नोत्तर

  1. पाठकों को बताएं कि आपने गोल्फ खेलना कैसे शुरू किया और अपने शुरुआती विकास के बारे में थोड़ा सा बताएं।

मैंने एक ड्राइवर के साथ शुरुआत की, एक 5 लोहा, एक 7 लोहा, और एक पुटर और कुछ दोस्त मुझे पहली बार पुराने रीगल गोल्फ क्लब में खेलने के लिए बाहर ले गए जब मैं 17 साल का था। मैंने अन्य सभी खेल बहुत अच्छे से खेले और एक अच्छे दोस्त ने सोचा कि मुझे गोल्फ आजमाना चाहिए। उस गर्मी में, एक शुरुआत के रूप में मैंने अपने दोस्तों के लिए कुछ डॉलर खो दिए और इसने मुझे थोड़ा क्रोधित कर दिया। मैंने उसके बाद मार्टिन एलरेड के साथ घर के अंदर काम करने के बाद पूरी सर्दी बिताई और इससे सब कुछ बदल गया। अगले ही वसंत में, मैंने सिटी एमेच्योर जीता और कहने की जरूरत नहीं है कि मैंने अपने दोस्तों से अपना पैसा वापस जीत लिया। इस तरह मैंने गोल्फ खेलना शुरू किया। मैं बस इसे इतना प्यार करता था कि मैं बस इसे रखता था और वास्तव में कड़ी मेहनत करता था। मार्टिन और मैंने वास्तव में इसे मारा और उसने मुझे जो कुछ भी सिखाने की कोशिश की वह सब समझ में आया। मार्टिन ने उसी समय कीथ एलेक्जेंडर को भी कोचिंग दी ताकि वह स्पष्ट रूप से जान सके कि वह एक प्रशिक्षक के रूप में क्या कर रहा है।

  1. आप किस उम्र में जानते थे कि आपके पास खेल के लिए एक विशेष प्रतिभा है और आप इसे अपना करियर बनाना चाहते हैं?

मुझे लगता है कि यह तब होता जब मैंने 1951 में विलिंगडन कप टीम बनाई। मैंने क्वालीफाई करने के लिए कैलगरी गोल्फ एंड कंट्री क्लब में अल्बर्टा एमेच्योर के फाइनल में बिल टेट खेला और इसने मुझे बताया कि मेरे पास इसे बनाए रखने की प्रतिभा है, क्या हम कह सकते हैं। मैं 1952 में कुछ कॉलेज गोल्फ खेलने के लिए कैलिफोर्निया गया था। मैं उस गर्मी में कैलगरी वापस आया और 1953 में मैंने पेशेवर बनने और दौरे पर जाने की योजना बनाई। यह काम नहीं किया इसलिए मैंने जैक कथबर्ट के लिए काम करने के लिए 1954 में कंट्री क्लब में उतरने से पहले रीगल में समर्थक बनना समाप्त कर दिया। 1957 के पतन में, एक सदस्य ने मुझे दौरे पर प्रायोजित करने की पेशकश की, लेकिन जब मैं खेलने के लिए प्रतिबद्ध था तो यह विफल हो गया।

  1. पीजीए टूर पर आपका एक छोटा कार्यकाल था। उसके बारे में थोड़ी बात करें और उस समय की अपनी कुछ पसंदीदा यादें साझा करें।

1958 में, मैं लॉस एंजिल्स में दौरे में शामिल हुआ और हर हफ्ते तब तक खेला जब तक कि टूर डेट्रॉइट तक नहीं पहुंच गया, जो यूएस ओपन से एक सप्ताह पहले था। मैंने हर कटौती की और अधिकांश हफ्तों में मुझे $ 25 के चेक मिल रहे थे। उन्होंने केवल 20 स्पॉट का भुगतान किया और विजेता मुश्किल से $1000 कमा रहा था। मेरा सर्वश्रेष्ठ अंत 5 . थावां फीनिक्स ओपन में जगह। वास्तविकता यह थी कि उस समय आप वास्तव में कोई पैसा नहीं कमा सकते थे और जब तक मैं डेट्रॉइट पहुंचा, मैं पूरी तरह टूट चुका था।

पसंदीदा यादों के संदर्भ में, बिंग क्रॉस्बी में मेरा सप्ताह वास्तव में अच्छा था और अंतिम दिन स्टेन लियोनार्ड के साथ जोड़ा गया था। मैं लीडरबोर्ड पर था और जब तक हम 6 . तक नहीं पहुंच गए, तब तक बहुत अच्छा चल रहा थावां छेद, जो एक बराबर 5 (कंकड़ समुद्र तट पर) था और मैंने अपने दूसरे शॉट के लिए 4 लकड़ी मारा। यह गीला था, बरसात का था और मैंने उस 4 लकड़ी के साथ एक उड़ाका पकड़ा जो हरे रंग के पीछे प्रशांत महासागर में समाप्त हो गया और उसने बहुत कुछ किया। जब हम 17 पर पहुंचे तो स्टेन लियोनार्ड शिकार में सही थे। मुझे हिट ड्राइवर देखने के बाद, स्टेन थोड़ा अहंकारी हो गया, यह सोचकर कि उसे वहां 3 लकड़ी मिल सकती है और उसे सामने वाले बंकर के सामने दफन कर दिया और डबल बना दिया। जे हेबर्ट ने जीत हासिल की।

उस हफ्ते मेरा प्रो-एम पार्टनर अमोस थाअमोस और एंडी। उन्होंने एक शाम मुझे रात के खाने पर आमंत्रित किया और जब हम रेस्तरां पहुंचे, तो बेन होगन विवियन, उनकी पत्नी और फायरस्टोन लड़कों में से एक के साथ रात का खाना खा रहे थे। उन्होंने हमें उनके साथ शामिल होने के लिए आमंत्रित किया और मैंने बेन होगन के साथ बहुत अच्छा डिनर किया। वह एक अच्छा लड़का था, जो वर्षों से उसे जिस तरह से चित्रित किया गया है, उससे बहुत अलग है। उन्होंने मुझसे कहा कि अगर मैं अपना सर्वश्रेष्ठ गोल्फ खेलना चाहता हूं, तो मुझे गर्म वातावरण में जाना होगा और साल भर खेलना होगा। वह कार्ड में नहीं था, लेकिन मुझे इसका कोई पछतावा नहीं है। गोल्फ खेलते हुए मेरा जीवन शानदार रहा है।

  1. एक गोल्फर के रूप में एक शौकिया के रूप में प्रतिस्पर्धा करने का आपके लिए क्या मतलब था? क्या आपने आज भी यही निर्णय लिया होगा?

1960 में मेरी शौकिया स्थिति बहाल हो गई और इसने मेरे लिए सब कुछ बदल दिया। मैं बहुत भाग्यशाली था। मुझे उस वर्ष जून में अधिसूचित किया गया था और उस गिरावट में मुझे कनाडा की विश्व एमेच्योर टीम के लिए चुना गया था जिसने फिलाडेल्फिया में मेरियन में प्रतिस्पर्धा की थी। बाकी इतिहास है। मुझे शौकिया तौर पर अपने पूरे करियर में कनाडा का प्रतिनिधित्व करते हुए पूरी दुनिया में खेलने का मौका मिला।

क्या मैंने आज वही निर्णय लिया होगा जो सभी पैसे के लिए खेल रहे हैं? शायद ऩही। मुझे वह अवसर मिलना अच्छा लगेगा। अगर मेरा खेल उस समय के खिलाड़ियों के सापेक्ष 1950 और 1960 के दशक के बराबर था और आज प्रतिस्पर्धा कर रहा था, तो मुझे लगता है कि मैंने पैसे का एक गुच्छा बनाया होता। 1958 में जिन छह महीनों में मैं दौरे पर खेली, उनमें एक भी कट नहीं छूटा। और मैं बिना किसी वित्तीय सहायता के खेल रहा था। ये कठिन था।

  1. कुछ लोगों को पता होगा कि कैलगरी जी एंड सीसी कनाडा का एकमात्र क्लब है जिसके तीन जीवित सदस्य (बॉब वायली, कीथ अलेक्जेंडर, डग सिल्वरबर्ग) एक समय में कैनेडियन गोल्फ हॉल ऑफ फ़ेम में हैं। वर्णन करें कि आपके समय में कंट्री क्लब में कैसा खेला जाता था।

यह बहुत अच्छा था; प्रतियोगिता ने वास्तव में आपको अपने पैर की उंगलियों पर रखा और गोल्फ को बहुत मजेदार बना दिया। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस दिन खेलने के लिए बाहर गए थे, आपको एक कठिन मैच की गारंटी दी गई थी। पर्यावरण ने हम सभी को बेहतर खिलाड़ी बनाया है, यह पक्का है। डौग, कीथ और मैं के बीच, हमने विलिंगडन कप में 61 बार अल्बर्टा का प्रतिनिधित्व किया, हमारे पास 12 राष्ट्रीय शौकिया टाइलें, 36 प्रांतीय खिताब थे, और हमने 32 बार अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कनाडा का प्रतिनिधित्व किया। और हम सब काफी हद तक एक ही उम्र के थे। और यह हम तीनों ही नहीं थे। आधा दर्जन अन्य लोग भी थे जो वास्तव में भी खेल सकते थे। यह हमारे लिए बहुत अच्छा था लेकिन यह क्लब के लिए भी बहुत अच्छा था, अगर आप इसके बारे में सोचते हैं। मुझे नहीं लगता कि आप फिर कभी ऐसा कुछ देखेंगे। हम बहुत भाग्यशाली थे, यह पक्का है।

एक समूह के रूप में हमारा रिकॉर्ड जितना उल्लेखनीय था, मेरे लिए व्यक्तिगत रूप से मैं इतना अधिक योगदान दे सकता था अगर मैं उस तरह से शराब में नहीं आया होता जैसा मैंने किया था। 1972 में मैंने 3तृतीय कनाडाई एमेच्योर और आरसीजीए ने मुझे उस साल विश्व कप में जाने के लिए नहीं चुना क्योंकि शराब पी रही थी। मैंने वास्तव में 1980 तक फिर से अच्छा गोल्फ नहीं खेला और अगर मेरे करियर को लेकर कोई पछतावा होता, तो वह यही होता। वह और कनाडाई एमेच्योर नहीं जीतना।

  1. आपके करियर की सबसे यादगार जीत कौन सी थी और क्यों?

यह 1960 में मेफेयर में अल्बर्टा एमेच्योर अप में मेरी जीत होगी। 36 होल फाइनल में, मैंने कीथ अलेक्जेंडर की भूमिका निभाई और हमारे पास एक मैच का असली डिंगर था। मुझे लगता है कि मैंने उसे 2-अप से हराया। उस समय कीथ को हराना आपकी टोपी में असली पंख था। उन्होंने फाइनल में गैरी कोवान को हराकर उसी वर्ष कनाडाई एमेच्योर जीता। इससे वह अगले साल मास्टर्स में पहुंच गया। कीथ अपने खेल पर था और मैं भी। हम दोनों को वह गोल्फ कोर्स पसंद था और उस दिन हमारे बीच बहुत सारी बर्डी थी। उस दिन हमारा वास्तव में एक विशेष मैच था।

एडमोंटन उस समय गोल्फ के लिए एक महान शहर था। लोग वास्तव में बड़ी प्रतियोगिताओं में खिलाड़ियों का समर्थन करने और उन्हें देखने के लिए सामने आए। उस फाइनल के लिए करीब 5000 दर्शक थे। यह काफी कुछ था।

  1. आपका पसंदीदा गोल्फ कोर्स कौन सा है और क्यों?

ईमानदार होने के लिए, मेरे पास वास्तव में पसंदीदा नहीं है। मैंने अपने जीवन में इतने महान गोल्फ कोर्स खेले हैं कि सिर्फ एक को चुनना मुश्किल है। मैं यह कहते हुए बहुत भाग्यशाली महसूस कर रहा हूं। रॉयल मेलबर्न, यह एक (कैलगरी जी एंड सीसी), रिवेरा, रॉयल सिडनी, रॉयल मेफेयर, सदर्न हिल्स, मेरियन, टर्नबेरी, एलएसीसी, ये सभी शानदार हैं। मैंने रॉयल काउंटी डाउन में एक ब्रिटिश एमेच्योर की भूमिका निभाई थी और वह है जिसे मैं फिर से देखना पसंद करूंगा। प्रतियोगिता में उन पाठ्यक्रमों को खेलना काफी खास था।

  1. एक खिलाड़ी के रूप में आपका अब तक का सबसे कठिन प्रतियोगी कौन था?

सिल्वरबर्ग। वह किसी भी अन्य खिलाड़ी से अधिक जीतना चाहता था, जिसके खिलाफ मैंने प्रतिस्पर्धा की थी। आपको डौग से "अच्छा शॉट" कभी नहीं मिला। वह आपको पीटने के लिए बाहर था, न कि सामाजिककरण करने के लिए और वह इसे स्वीकार करने वाले पहले व्यक्ति होंगे। वह अपनी तीव्रता के कारण भयभीत था; आप उसे पूरे दौर में पीसते हुए देख सकते थे। आप कभी ऐसा महसूस नहीं कर सकते थे कि आपने उसे पीटा था क्योंकि उसने कभी हार नहीं मानी। आप बर्डी के लिए दस फुट के साथ दो में हरे रंग में हो सकते हैं और वह एक झाड़ी के बीच में हो सकता है लेकिन आप यह सोचकर मूर्ख होंगे कि आप छेद जीतने जा रहे थे। वह उन जगहों से पर्स और बर्डी बनाते थे जिनकी आपने कल्पना भी नहीं की होगी। यह उल्लेखनीय था। उसने बस अपना सिर नीचे कर लिया और तुम्हें पीटने की कोशिश की। डग सिल्वरबर्ग से कठिन कोई नहीं था।

  1. आपने 10 वर्षों की अवधि में 7 कनाडाई सीनियर एमेच्योर चैंपियनशिप जीती हैं। कैलगरी जी एंड सीसी में उन खिताबों या क्लब चैंपियनशिप को जीतने के लिए क्या मुश्किल था?

कंट्री क्लब में क्लब चैंपियनशिप, निश्चित रूप से। यदि आपने तीन दिनों में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं किया, तो आपके पास कोई मौका नहीं था। उन दिनों, आपको जीतने के लिए कुछ अंडर पार शूट करने पड़ते थे। एक समय था जब चैंपियनशिप मैच खेल होती थी और मैं स्ट्रोक खेलने की तुलना में मैच खेलने में कभी भी बहुत अच्छा नहीं था। मुझे लगता है कि मेरे पास हत्यारा वृत्ति नहीं थी; जब मैं एक मैच में उठा, तो मैं उस तरह का खिलाड़ी नहीं था जो आप पर स्टंप करना चाहता था और आपको खत्म करना चाहता था।

  1. कनाडा में गोल्फर के रूप में आप किस लिए याद किया जाना चाहते हैं?

ईमानदारी से कहूं तो मैंने इसके बारे में कभी बहुत ज्यादा नहीं सोचा। निश्चित रूप से, मुझे एक शौकिया के रूप में बहुत सफलता मिली थी, लेकिन मुझे लगता है कि मुझे उस गोल्फ स्विंग पर सबसे अधिक गर्व है जिसे मैंने बहुत मेहनत से विकसित किया है। मुझे नहीं लगता कि किसी ने मुझसे ज्यादा इस पर काम किया है। इन वर्षों में, मैंने अन्य गोल्फरों द्वारा अपनी गेंद पर प्रहार करने के बारे में बहुत सारी अच्छी बातें कही हैं और यह बहुत मायने रखता है। अडिग नहीं लग रहा था, लेकिन मेरे प्राइम में, मुझे नहीं लगता कि मैंने कभी किसी के साथ खेला जिसने इसे मुझसे बेहतर मारा, खासकर बेड़ी। मुझे कभी ऐसा नहीं लगा कि मैं किसी अन्य खिलाड़ी से प्रभावित हूं। एक सीनियर के रूप में भी, मैं 2-लोहे के साथ कुछ भी कर सकता था, जो कि एक खोई हुई कला है।


फ्रेड टेनो की सौजन्य
कनाडा पेशेवर के एसोसिएट पीजीए

संबंधित पोस्ट

    गर्व भागीदार

पद